Delhi Election Results: सीटों के हिसाब से घटता-बढ़ता रहा बीजेपी नेताओं का जोश – Delhi election result bjp vote percentage and seats last election gain more

0
10

  • रुझानों में बीजेपी को 15 सीटों का अनुमान
  • मनोज तिवारी बोले- उम्मीद टूटी नहीं
  • AAP भारी बहुमत से बनाएगी सरकार!

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं और रुझानों में आम आदमी पार्टी की वापसी साफ तौर पर तय मानी जा रही है. उधर शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद धीरे-धीरे बीजेपी अपने कदम बढ़ा रही है. पिछली बार 70 में से 3 सीटें जीतने वाली भाजपा इस बार के रुझानों में 15 से 20 सीटें जीतती दिख रही है. हालांकि बीजेपी नेताओं की ओर से 40 से ज्यादा सीटों के साथ दिल्ली में सरकार बनाने का दावा किया गया.

वोट फीसद में AAP को टक्कर

शुरुआती रुझानों में बीजेपी दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी से काफी पिछड़ती दिख रही थी लेकिन वोट प्रतिशत और सीटों के मामले में उसकी स्थिति में सुधार जरूर होता दिख रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक दिल्ली के रुझानों में बीजेपी को 40 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है, वहीं आम आदमी पार्टी का वोट प्रतिशत 50 के करीब है. अब भी कई चरणों के के रुझान आने बाकी हैं जिसमें भाजपा का वोट प्रतिशत और बढ़ने का अनुमान है.

Delhi Election Results 2020 Live: चुनाव नतीजों से जुड़े सबसे तेज अपडेट्स, जानिए यहां

अगर बात करें सीटों की तो आजतक के पास सभी 70 सीटों का रुझान हैं जिसमें बीजेपी के खाते में 15-20 सीटें जाती दिख रही हैं. आम आदमी पार्टी रुझानों में 50 से ज्यादा सीटों पर आगे हैं जबकि कांग्रेस इस चुनाव में भी शून्य पर जाती दिख रही है. रुझानों के लिहाज से बीजेपी नेताओं की उम्मीदें और उनका जोश भी घटता-बढ़ता नजर आ रहा है.

टूटी नहीं बीजेपी की उम्मीद

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि अभी ये शुरुआती रुझान हैं और आगे बीजेपी और सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो भी नतीजे  हों प्रदेश अध्यक्ष के नेता जिम्मेदारी उनकी ही होगी. साथ ही बीजेपी के अन्य नेताओं को भी दिल्ली में बीजेपी के पहले से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

मनोज तिवारी ने कहा कि मतगणना के कई चरण अभी बाकी हैं और बीजेपी का आंकड़ा आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल से तो काफी ज्यादा सीटें हम पाते दिख रहे हैं और कुछ सीटों पर अंतर काफी कम है जो हमारे पक्ष में जा सकता है. उधर पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने रुझानों पर कहा कि बीजेपी की लड़ाई सीधे AAP से थी और हम अगर 3 से 15 सीटों पर पहुंच रहे हैं तो अच्छी बात है.

प्रचार में झोंकी पूरी ताकत

पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी ने क्लीन स्वीप करते हुए 70 में से 67 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की पार्टी पिछला नतीजा दोहराती नहीं दिख रही है. बीजेपी तीन सीटों से बढ़ते हुए रुझानों में फिलहाल 15 के आस-पास सीटें हासिल करती नजर आ रही है, हालांकि ये रुझान हैं लेकिन नतीजों की तस्वीर अब से कुछ घंटे बाद साफ हो जाएगी.

बीजेपी के लिए दिल्ली का चुनाव साख की लड़ाई है क्योंकि दशकों से पार्टी को यहां वापसी का इंतजार है. यही वजह रही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी के प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी थी. यही नहीं बीजेपी ने अपने 200 से ज्यादा सांसद और कई केंद्रीय मंत्रियों को दिल्ली चुनाव में उतारा था. साथ ही बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की चुनावी सभाएं भी दिल्ली में आयोजित कराई गई थीं ताकि उनके राज्यों के आने वाले वोटरों को बीजेपी के साथ लाया जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here